सितम्बर 29, 2024

फैशन रिटेलर इंडिटेक्स ने की शानदार नतीजों की घोषणा

ज़ारा फैशन ब्रांड

ज़ारा फैशन ब्रांड

स्पैनिश फैशन रिटेलर इंडिटेक्स ने बाजार की उम्मीदों को पार करते हुए मजबूत तिमाही आंकड़े दर्ज किए हैं। कंपनी, जिसके पास ज़ारा, बर्शका, मास्सिमो दुती, ओशो, पुल एंड बियर और स्ट्राडिवेरियस जैसे लोकप्रिय ब्रांड हैं, अपने मार्जिन के बारे में चिंताओं के बावजूद मजबूत बिक्री का अनुभव कर रही है। इंडिटेक्स ने घोषणा की कि उसके स्प्रिंग-समर कलेक्शन की बिक्री में पिछले महीने के दौरान 16% की वृद्धि हुई है, जो बढ़ी हुई वेतन लागत और इसके पर्याप्त रूसी व्यवसाय के नुकसान के बावजूद लचीलापन प्रदर्शित करता है।

दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फैशन कंपनी ने अप्रैल में समाप्त पहली तिमाही के लिए 1.2 बिलियन यूरो (1.24 बिलियन डॉलर) का शुद्ध लाभ प्रकट किया, जो कि अनुमानित 54% की वृद्धि से बेहतर है। यह आंकड़ा Refinitiv द्वारा प्रदत्त विश्लेषकों के 980 मिलियन यूरो के औसत पूर्वानुमान से अधिक है।

इंडिटेक्स ने फरवरी से अप्रैल की अवधि के लिए अपने परिणाम जारी किए, जबकि एचएंडएम 15 जून को अपनी मार्च-मई की बिक्री पर एक अपडेट प्रदान करने के लिए निर्धारित है। दोनों कंपनियों ने इस साल बाजार में 30% और 27% के लाभ के साथ मजबूत प्रदर्शन देखा है। क्रमशः, किफायती लेकिन फैशनेबल कपड़ों की मांग करने वाले उपभोक्ताओं से लाभान्वित।

अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में, इंडिटेक्स यूरोज़ोन के बाहर के बाजारों में उच्च कीमतों को बनाए रखता है। संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको और सऊदी अरब जैसे देशों में, कुछ कपड़े अपने घरेलू बाजार की तुलना में 91% अधिक महंगे हो सकते हैं।

गैर-घरेलू बाजारों में उच्च मूल्य निर्धारण ने इंडीटेक्स के मार्जिन में योगदान दिया हो सकता है। उदाहरण के लिए, सऊदी अरब में उच्च कमर वाले ज़ारा पतलून की एक जोड़ी की कीमत 199 सऊदी रियाल (49.63 यूरो) है, जबकि स्पेन या पुर्तगाल में ग्राहक उसी परिधान के लिए 25.95 यूरो का भुगतान करेंगे। इंडिटेक्स के होम मार्केट की तुलना में खाड़ी राज्यों में ज़ारा ट्राउज़र्स के लिए कीमत का अंतर 71% से 91% तक है।

गल्फ मार्केट और अमेरिका में ज़ारा का विस्तार

इंडिटेक्स गल्फ मार्केट में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रहा है, 2022 में छह खाड़ी राज्यों में 23 नए स्टोर खोल रहा है। स्पेन। 31 जनवरी, 2023 तक, ज़ारा के यू.एस. में 98 स्टोर थे, अगले दो वर्षों में 30 और स्टोर खोलने की योजना थी।

ज़ारा फैशन ब्रांड
ज़ारा फैशन ब्रांड

रूसी व्यवसाय के बंद होने से नुकसान

मार्च 2022 में, मॉस्को के यूक्रेन पर आक्रमण और बाद में पश्चिमी प्रतिबंधों के कारण इंडिटेक्स ने रूस में 500 से अधिक स्टोर बंद कर दिए। कंपनी ने अक्टूबर में अपना रूसी कारोबार यूएई स्थित डेहर ग्रुप को बेच दिया था।

Inditex का उद्देश्य चेकआउट कतारों को कम करने के लिए परिधान-एम्बेडेड चिप्स के साथ अधिक स्व-स्कैनिंग चेकआउट लागू करके और हार्ड एंटी-थेफ्ट टैग को बदलकर ग्राहक अनुभव को बढ़ाना है।

कंपनी ने 60.5% का रिकॉर्ड सकल मार्जिन हासिल किया, जो ग्राहकों को उच्च कीमतों पर पारित करने की क्षमता का संकेत देता है, जबकि प्रतियोगियों को मार्जिन दबाव का सामना करना पड़ता है। इंडिटेक्स को उम्मीद है कि इसका सकल मार्जिन 2023 तक स्थिर रहेगा।

सस्टेनेबल फैशन और ज़रा की पहल

वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा फास्ट-फ़ैशन रिटेलर ज़ारा सालाना लगभग 450 मिलियन परिधानों का निर्माण करती है और प्रति सप्ताह 500 नए डिज़ाइन पेश करती है, जो हर साल कुल मिलाकर लगभग 20,000 डिज़ाइन पेश करती है। ज़ारा के फास्ट-फ़ैशन मॉडल की सफलता ने पूरे उद्योग को एक समान दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रेरित किया है, जिसके परिणामस्वरूप साल भर फैशन परिधानों की अभूतपूर्व मात्रा का उत्पादन होता है।

2000 और 2014 के बीच, कपड़ों का उत्पादन दोगुना हो गया, जबकि औसत उपभोक्ता ने 2000 की तुलना में 2014 में 60% अधिक कपड़े खरीदे लेकिन प्रत्येक परिधान को केवल आधे समय तक बनाए रखा। अनुमान अगले दशक में परिधान खपत में 63% की वृद्धि का संकेत देते हैं। दुर्भाग्य से, दुनिया भर में उत्पादित सभी कपड़ों का एक प्रतिशत से भी कम पुनर्नवीनीकरण किया जाता है।

सस्टेनेबल फैशन और ज़रा की पहल
सस्टेनेबल फैशन और रीसाइक्लिंग

फास्ट-फ़ैशन कंपनियों ने कपड़ों के पुनर्चक्रण जैसे विचारों की खोज की है। हालाँकि, बड़े पैमाने पर कपड़ों के पुनर्चक्रण के लिए मौजूदा बुनियादी ढाँचा अपर्याप्त है, भले ही कपड़ों को दुकानों में एकत्र किया गया हो। नए उत्पादों के उत्पादन की तुलना में कपड़ों के पुनर्चक्रण में अक्सर अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

बड़े वैश्विक कॉर्पोरेट खुदरा विक्रेता आमतौर पर अपने मुख्य व्यवसाय मॉडल को बदलने या स्थिरता-संचालित संस्कृतियों को स्थापित करने के लिए अनिच्छुक होते हैं। इस तरह के बदलावों को लागू करने से उनके संपूर्ण व्यवसाय ढांचे में व्यापक बदलाव की आवश्यकता होगी।

जबकि ज़ारा 1,800 आपूर्तिकर्ताओं वाली आपूर्ति श्रृंखला का दावा करती है, अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए प्रति वर्ष आयोजित व्यक्तिगत आपूर्तिकर्ता ऑडिट की आवृत्ति अज्ञात रहती है। ऐसे परिधानों का निर्माण करना जो केवल कुछ महीनों तक पहनने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, संसाधनों का व्यर्थ उपयोग होता है।

एक संभावित कदम में मरम्मत या सिलाई सेवाओं की पेशकश शामिल हो सकती है। टेलरिंग से ऐसे कपड़े बनते हैं जो त्रुटिहीन रूप से फिट होते हैं, उनके भावनात्मक मूल्य को बढ़ाते हैं। जब कपड़े अच्छी तरह से फिट होते हैं और हमारे शरीर को आकर्षक बनाते हैं, तो हम उनके प्रति एक मजबूत लगाव विकसित करते हैं और उन्हें लंबे समय तक रखने की संभावना अधिक होती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *