सितम्बर 29, 2024

मजबूत तिमाही नतीजों के बाद आईटीसी सालाना उच्चतम स्तर पर

आईटीसी सालाना उच्चतम स्तर पर

आईटीसी सालाना उच्चतम स्तर पर

आईटीसी ने अपने मजबूत तिमाही परिणामों के जारी होने के बाद मजबूत स्टॉक परफॉरमेंस अनुभव की है। भारतीय बाजारों ने हाल के महीनों में स्थिरता प्रदर्शित की है, उच्च मूल्यांकन के साथ मजबूत प्रदर्शन की रिपोर्ट करने वाली कंपनियों को पुरस्कृत किया है। एफएमसीजी क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि और होटल क्षेत्र में संतोषजनक प्रदर्शन के साथ आईटीसी ने जनवरी-मार्च तिमाही (क्यू4) में मजबूत परिणाम दिए। तंबाकू इकाई उम्मीदों पर खरी उतरी, दो अंकों की मात्रा में वृद्धि हासिल की और अवैध व्यापार से बाजार हिस्सेदारी फिर से हासिल की। ब्याज और करों (एबिट) से पहले गैर-सिगरेट आय में 60% की वृद्धि देखी गई, हालांकि पेपरबोर्ड खंड ने अपेक्षाकृत कमजोर प्रदर्शन प्रदर्शित किया।

एफएमसीजी व्यवसाय ने कई अन्य एफएमसीजी कंपनियों को पछाड़ते हुए 11.2% की चार साल की बिक्री चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) हासिल की है। ब्रोकरेज का मानना है कि खाद्य पोर्टफोलियो में उच्च-मार्जिन विस्तार के लिए महत्वपूर्ण अवसर है और सालाना 100-150 आधार अंकों के मार्जिन में सुधार की उम्मीद है।

होटल व्यवसाय ने अधिभोग दर को 70% से ऊपर बनाए रखा है, और औसत कमरे की दरें (ARR) पूर्व-महामारी के स्तर को पार कर गई हैं। ब्रोकरेज को उम्मीद है कि आईटीसी मध्यम अवधि में होटल सेगमेंट में मजबूत वृद्धि बनाए रखेगी, जिसे भविष्य के मूल्य प्रदर्शन के लिए एक प्रमुख उत्प्रेरक के रूप में देखा जाता है। ब्रोकरेज ने स्टॉक के लिए 500 रुपये प्रति शेयर का लक्ष्य मूल्य निर्धारित करते हुए “खरीद” की सिफारिश को बनाए रखा है।

Q4 में, FMCG व्यवसाय ने “मजबूत” विकास और मार्जिन विस्तार हासिल किया, जो विभिन्न पहलों द्वारा संचालित है, जिसमें प्रीमियमाइजेशन, फुर्तीली आपूर्ति श्रृंखला, रणनीतिक मूल्य निर्धारण क्रियाएं, डिजिटल रणनीति, कुशल लागत प्रबंधन और उत्पाद से जुड़ी प्रोत्साहन योजना जैसे वित्तीय प्रोत्साहन शामिल हैं। आईटीसी द्वारा रिपोर्ट किया गया।

मुख्य रूप से स्टेपल, बिस्कुट, स्नैक्स, नूडल्स और पेय पदार्थों सहित पैकेज्ड खाद्य पदार्थों के भीतर प्रमुख श्रेणियों द्वारा विकास को प्रेरित किया गया था। जबकि पर्सनल वॉश उत्पादों और एंगेज फ्रेग्रेंस की “फियामा” और “विवेल” रेंज ने अच्छा प्रदर्शन किया, स्वच्छता पोर्टफोलियो ने मांग में कमी का अनुभव किया, हालांकि यह पूर्व-महामारी के स्तर से आगे रहा।

महामारी के कारण दो साल के व्यवधान के बाद, FY23 ने ITC के लिए सामान्य संचालन में वापसी को चिह्नित किया। हालाँकि, भू-राजनीतिक तनाव, आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान और जलवायु संकट के कारण वैश्विक वस्तु और ऊर्जा की कीमतों में अभूतपूर्व मुद्रास्फीति और अस्थिरता पैदा हुई।

ITC ने बाजारों के लिए कठिन समय के दौरान ताकत का प्रदर्शन किया है और इसे एक रक्षात्मक स्टॉक माना जाता है, जिससे यह कई म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो का हिस्सा बन जाता है। हम देखेंगे कि निकट भविष्य में स्टॉक कैसा प्रदर्शन करता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *