सितम्बर 29, 2024

भारत सरकार ने जून 2024 तक स्मार्ट सिटीज मिशन के लिए समय सीमा बढ़ाई

स्मार्ट सिटीज मिशन

स्मार्ट सिटीज मिशन

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने इस साल जून से जून 2024 तक अपने स्मार्ट सिटी मिशन की समय सीमा बढ़ा दी है। यह सभी 100 स्मार्ट शहरों को अपनी परियोजनाओं को पूरा करने के साथ-साथ मिशन से सीखे गए सबक को दस्तावेज और साझा करने की अनुमति देगा।

मिशन, जो 2015 में शुरू हुआ था, ने जनवरी 2016 और जून 2018 के बीच 100 शहरों का चयन किया। शहरों में पांच साल की खिड़की थी, जो उस समय से शुरू हुई थी, जब से उन्होंने योजना बनाई थी। जून 2023 के अंत तक सभी 100 शहरों के लिए समय सीमा बढ़ाने का निर्णय सरकार द्वारा 2021 में लिया गया था।

100 शहरों में से 50 शहरों ने अब 75% परियोजनाओं को पूरा कर लिया है और दो महीने बाकी हैं, और वे जून तक शेष काम पूरा कर सकेंगे। एक अधिकारी के अनुसार, मिशन के हिस्से के रूप में विकसित सर्वोत्तम प्रथाओं और नवाचारों का दस्तावेजीकरण, प्रसार और संस्थागतकरण, देश भर के अन्य समुदायों में उन्हें लागू करने और कॉपी करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी। अंदरूनी सूत्र के अनुसार, मंत्रालय को शहरों, मुख्यमंत्रियों और सांसदों से परियोजनाओं को पूरा करने के लिए और समय देने का अनुरोध करने वाली कई याचिकाएँ मिली थीं।

मिशन की मौजूदा समय सीमा जून 2023 है। विस्तार न केवल परियोजनाओं को पूरा करने के लिए दिया जा रहा है, बल्कि मिशन के तहत बनाए गए सभी सर्वोत्तम प्रथाओं, टेम्पलेट्स, नवाचारों के दस्तावेजीकरण, प्रसार, संस्थागतकरण को पूरा करने के लिए विस्तार दिया जा रहा है ताकि उन्हें पूरे देश में प्रतिकृति के लिए लिया जा सके। देश। प्रधान मंत्री ने 25 जून, 2015 को अपना प्रमुख स्मार्ट सिटीज मिशन (एससीएम) लॉन्च किया और 100 शहरों को दो चरणों की प्रतियोगिता के माध्यम से पुनर्विकास के लिए चुना गया। जून 2023 से जून 2024 तक एक वर्ष का वर्तमान विस्तार पांच साल की अवधि के बाद केवल पहला विस्तार है। मंत्रालय के मुताबिक, एक साल का विस्तार एससीएम के तहत 100 स्मार्ट शहरों में 100 फीसदी काम पूरा करना सुनिश्चित करेगा। नागरिकों के लिए जीवनयापन में आसानी और व्यवसायों के लिए व्यवसाय करने में आसानी पर SCM के जबरदस्त प्रभाव को देखते हुए, मंत्रालय ने स्मार्ट सिटीज मिशन को एक वर्ष के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया है।

स्मार्ट सिटीज मिशन 2015 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी पहल है, जिसका उद्देश्य चयनित शहरों को स्मार्ट और टिकाऊ शहरी केंद्रों में बदलना है। परियोजना जीवन की गुणवत्ता में सुधार, शहरी बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी, डेटा और अभिनव समाधानों का उपयोग करने की कल्पना करती है।

स्मार्ट सिटीज मिशन की प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं:

स्मार्ट शहरों का चयन: सरकार ने प्रतिस्पर्धी चयन प्रक्रिया के माध्यम से स्मार्ट सिटीज मिशन में भाग लेने के लिए पूरे भारत के 100 शहरों का चयन किया। इन शहरों को उनके प्रस्तावों और परिवर्तन की क्षमता के आधार पर चुना गया था।

क्षेत्र-आधारित विकास: प्रत्येक चयनित शहर स्मार्ट सिटी “क्षेत्र-आधारित विकास” (एबीडी) के रूप में व्यापक विकास के लिए अपने अधिकार क्षेत्र के भीतर विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान करता है। ये क्षेत्र एकीकृत और टिकाऊ समाधान प्रदर्शित करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में काम करते हैं।

स्मार्ट समाधान: स्मार्ट सिटीज मिशन शहरी सेवाओं और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए विभिन्न स्मार्ट समाधानों और तकनीकों को लागू करने पर केंद्रित है। इसमें स्मार्ट ग्रिड, बुद्धिमान परिवहन प्रणाली, कुशल अपशिष्ट प्रबंधन, स्मार्ट स्ट्रीट लाइटिंग, एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली और नागरिक केंद्रित ई-गवर्नेंस सेवाएं शामिल हैं।

नागरिक जुड़ाव: मिशन निर्णय लेने की प्रक्रिया में नागरिक भागीदारी और जुड़ाव पर जोर देता है। यह नागरिक प्रतिक्रिया और भागीदारी प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने शहर की जरूरतों की पहचान करने, प्राथमिकताओं को निर्धारित करने और परियोजना कार्यान्वयन की निगरानी में निवासियों और हितधारकों की भागीदारी को बढ़ावा देता है।

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर्स (ICCC): इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर्स की स्थापना स्मार्ट सिटीज मिशन का एक प्रमुख घटक है। ये केंद्र यातायात प्रबंधन, सार्वजनिक सुरक्षा, आपातकालीन प्रतिक्रिया और शहरी सेवाओं सहित विभिन्न स्मार्ट सिटी पहलों की निगरानी और प्रबंधन के लिए केंद्रीकृत केंद्र के रूप में कार्य करते हैं।

सतत विकास: स्मार्ट सिटीज मिशन स्थिरता और हरित प्रथाओं पर जोर देता है। यह दीर्घकालिक पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा, कुशल जल प्रबंधन प्रणाली, अपशिष्ट प्रबंधन समाधान और पर्यावरण के अनुकूल शहरी नियोजन को अपनाने को प्रोत्साहित करता है।

भारत में स्मार्ट सिटीज मिशन का उद्देश्य अधिक रहने योग्य, आर्थिक रूप से जीवंत और पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ शहरों को बनाने के लिए प्रौद्योगिकी, डेटा-संचालित निर्णय लेने और नागरिक भागीदारी का लाभ उठाना है। पहल शहरीकरण की चुनौतियों का समाधान करने, शहरी जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और शहरों को अधिक समावेशी और लचीला बनाने की कोशिश करती है।

30 अप्रैल तक, शहरों ने 5,700 परियोजनाओं या कुल परियोजनाओं की संख्या का 72% और परियोजनाओं के कुल मूल्य का 60% पूरा कर लिया था। मिशन के तहत, 66 शहर छोटे हैं, जिनकी आबादी 10 लाख से कम है और मंत्रालय के एक स्रोत के अनुसार दो-तिहाई परियोजनाओं को लागू कर रहे हैं। बड़े शहरों में 80% से अधिक परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, जबकि छोटे शहरों के लिए पूर्णता दर 66% है, स्रोत ने कहा। सूत्र ने कहा कि हर महीने 1,850 करोड़ रुपये की 100 परियोजनाओं को पूरा करने की औसत गति और अधिकांश शहरों में मिशन के तहत खर्च की जाने वाली राशि उनके नियमित बजट खर्च से अधिक है।

अधिकांश शहरों में, मिशन के हिस्से के रूप में बुनियादी ढांचे पर खर्च की जाने वाली राशि उनके नियमित बजटीय खर्च से बहुत अधिक है। 53 स्मार्ट शहरों – छोटे और बड़े दोनों में 15,006 करोड़ रुपये की 232 सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजनाओं को लिया गया है। ये परियोजनाएं बहु-क्षेत्रीय हैं और इनमें बहु-मॉडल परिवहन हब, सामान्य गतिशीलता कार्ड, बहु-स्तरीय कार पार्किंग और सार्वजनिक बाइक साझा करने जैसे बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *