सितम्बर 29, 2024

कोरेलियम iOS वर्चुअल मशीनों के साथ Apple के कॉपीराइट का उल्लंघन नहीं कर रहा है: कोर्ट

कोरेलियम iOS

कोरेलियम iOS

Apple और Corellium (कोरेलियम) लंबे समय से कानूनी लड़ाई में लगे हुए हैं, Apple ने Corelium पर अनधिकृत वर्चुअल iOS डिवाइस बेचने का आरोप लगाया है। हालाँकि, हाल ही में Apple को एक महत्वपूर्ण झटका लगा जब एक अमेरिकी अदालत ने कोरेलियम के पक्ष में फैसला सुनाया, जिसमें कहा गया था कि कंपनी के उत्पाद किसी भी कॉपीराइट का उल्लंघन नहीं करते हैं।

कोरेलियम एक सॉफ्टवेयर कंपनी है जो iOS उपकरणों के लिए वर्चुअलाइजेशन समाधान बनाने में माहिर है। उन्होंने एक ऐसा प्लेटफॉर्म विकसित किया है जो सुरक्षा शोधकर्ताओं, डेवलपर्स और उत्साही लोगों को अपने कंप्यूटर पर iOS के वर्चुअल इंस्टेंसेस चलाने की अनुमति देता है, जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे ऐप का परीक्षण करने, कमजोरियों की खोज करने और iOS सिस्टम का विश्लेषण करने के लिए किया जा सकता है।

कोरेलियम की वर्चुअलाइजेशन तकनीक उपयोगकर्ताओं को एक वास्तविक आईफोन या आईपैड का उपयोग करने के अनुभव की नकल करते हुए, वेब-आधारित इंटरफेस के माध्यम से वर्चुअल आईओएस उपकरणों के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाती है। यह उन डेवलपर्स के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है जो आईओएस के विभिन्न संस्करणों पर या सुरक्षा शोधकर्ताओं के लिए अपने अनुप्रयोगों का परीक्षण करना चाहते हैं जिन्हें ऑपरेटिंग सिस्टम के आंतरिक कामकाज का विश्लेषण करने की आवश्यकता है।

Apple और Corellium के बीच विवाद अगस्त 2019 में शुरू हुआ और 2021 में लगभग सुलझ गया, लेकिन असहमति बनी रही। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्यारहवें सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स ने सोमवार को एक फैसला जारी किया, जिसमें कहा गया कि कोरेलियम का CORSEC सिम्युलेटर कॉपीराइट कानून के “उचित उपयोग सिद्धांत” द्वारा संरक्षित है। यह सिद्धांत कुछ परिस्थितियों में कॉपीराइट किए गए कार्यों की प्रतिकृति की अनुमति देता है।

कोरेलियम का कहना है कि आईओएस चलाने वाली इसकी वर्चुअल मशीनें पूरी तरह से सुरक्षा अनुसंधान के लिए हैं, एक ऐसा रुख जिसका अदालत समर्थन करती है। तीन न्यायाधीशों के एक पैनल ने कहा कि कोरेलियम के उत्पाद “महत्वपूर्ण ऑपरेटिंग सिस्टम पर सुरक्षा अनुसंधान को सक्षम करके वैज्ञानिक प्रगति को आगे बढ़ाते हैं।” अदालत ने आगे कहा कि आईओएस एक “फंक्शनल ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर” है जो कॉपीराइट सुरक्षा के मूल से बाहर है।

परिणामस्वरूप, कोरेलियम को अपने ग्राहकों को iOS वर्चुअल मशीन की पेशकश जारी रखने की अनुमति है, और Apple ऐसा करने के लिए कंपनी पर मुकदमा नहीं कर सकता है। 2020 में, एक संघीय न्यायाधीश ने पहले ही फैसला सुनाया था कि कोरेलियम का iOS कोड का उपयोग उचित था।

कोरेलियम का सॉफ्टवेयर सुरक्षा विशेषज्ञों को अनुसंधान उद्देश्यों के लिए वर्चुअलाइज्ड आईओएस डिवाइस चलाने की अनुमति देता है। ऐप्पल का आरोप है कि कोरेलियम आईओएस की अनधिकृत प्रतियां बेच रहा है जबकि हैकर्स को आईफोन और आईपैड उपयोगकर्ताओं का शोषण करने के लिए कमजोरियों की पहचान करने में सहायता कर रहा है। दिलचस्प बात यह है कि यह निर्णय डेवलपर्स के लिए कानूनी कार्रवाई का सामना किए बिना अन्य प्लेटफार्मों पर iOS का अनुकरण करने के लिए एक मिसाल कायम कर सकता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *