ऑप्शंस ट्रेडर पीआर सुंदर पर सेबी प्रतिबंध: हमारी टिप्पणी

ऑप्शंस ट्रेडर पीआर सुंदर

यदि आप भारतीय शेयर बाजारों में निवेश करते हैं या ऑप्शंस ट्रेडिंग में दिलचस्पी रखते हैं, तो इस बात की संभावना है कि आपने पीआर सुंदर के बारे में सुना होगा। सुंदर पर सेबी के एक हालिया आदेश ने शायद भारत में संपन्न निवेश सलाहकार सेवा क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया है जिसने हाल के वर्षों में मजबूत वृद्धि देखी है। वे दिन गए जब आपको दीपक मोहोनी जैसे तकनीकी व्यापार विशेषज्ञों द्वारा फ़ैक्स (और बाद के वर्षों के दौरान ईमेल के माध्यम से) द्वारा स्टॉक ट्रेडिंग के लिए सुझाव मिलते थे। सन 2000 की शुरुआत में उस न्यूज़लेटर की कीमत लगभग 15,000 थी और उचित लक्ष्य और स्टॉप लॉस के साथ रोज़मर्रा के स्टॉक ट्रेडिंग के विचार प्रदान करता था।

पीआर सुंदर सलाहकार सेवाएं और व्यापारिक विचार प्रदान करते रहे हैं और उनका ध्यान विकल्प व्यापार पर रहा है। वह बड़े पैमाने पर खुद का व्यापार भी करता है और लाभदायक रहा है क्योंकि विकल्प ट्रेडिंग में उसकी रणनीतियाँ दीर्घकालिक और सुरक्षित हैं। उन्होंने अपनी ट्रेडिंग रणनीतियों के बारे में बात करते हुए सोशल मीडिया पर कई वीडियो साझा किए हैं।

सेबी ने निवेश सलाहकार मानदंडों के कथित उल्लंघन पर सुंदर को एक साल के व्यापार प्रतिबंध और जुर्माना लगाया है। सुंदर और उनकी कंपनी मंसन कंसल्टिंग पर लगे आरोप बहुत गंभीर नहीं हैं। इसे एक निरीक्षण (शायद जानबूझकर) भी माना जा सकता है। नियमित आधार पर निवेश की सलाह देने वाले सभी लोगों को सेबी के पास पंजीकरण कराना चाहिए। सेबी द्वारा पारित आदेश में उल्लेख किया गया है, “पीआर सुंदर और उनकी कंपनी मंसन कंसल्टिंग नियामक से अपेक्षित पंजीकरण के बिना निवेश सलाहकार सेवाएं प्रदान कर रहे थे।” स्पष्ट रूप से, सेबी ने सुंदर के निवेश विचारों के साथ कोई विशेष समस्या नहीं दिखाई है, लेकिन तथ्य यह है कि उन्होंने खुद को पंजीकृत नहीं किया था।

सेबी द्वारा प्रतिबंध और जुर्माने की घोषणा के बाद, सुंदर ने एक ट्विटर पोस्ट में बहुत समझदारी से जवाब दिया है, “जो लोग आप पर विश्वास करते हैं, उन्हें स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है। जो लोग आप पर विश्वास नहीं करते हैं, कोई स्पष्टीकरण मदद नहीं करेगा। इसलिए कम से कम कुछ समय के लिए मौन रहना सबसे अच्छी प्रतिक्रिया है।” सुनार के ट्विटर पर आधे मिलियन से अधिक और YouTube चैनल पर दस लाख से अधिक अनुयायी हैं। सेबी द्वारा यह प्रतिबंध वास्तव में उनकी लोकप्रियता बढ़ाने में मदद कर सकता है और यहां तक कि निवेशकों के बीच व्यापारिक सलाहकारों के बारे में जागरूकता भी बढ़ा सकता है। निवेशकों को हमेशा सतर्क रहना चाहिए और अपने स्वयं के चेक करने के बाद ही व्यापार करना चाहिए। अपनी तरफ से कोई प्रयास किए बिना किसी का अनुसरण करना, उच्च जोखिम वाला व्यापार माना जा सकता है।

और, हाल ही में, उन्होंने ट्विटर पर व्यापार प्रतिबंध पर फिर से टिप्पणी की है, “जब आप बीमार पड़ते हैं (या जब नियामक आपको व्यापार करने से रोकते हैं), भगवान आपको (या दोनों) इन 2 संदेशों में से एक भेज रहे हैं 1. आराम करें, आप हैं बहुत ज्यादा काम करना। 2. अपने कर्म पर चिंतन करें।

फिनफ्लुएंसर्स पर क्रैकडाउन
अप्रैल में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत में वित्तीय प्रभाव डालने वालों से संबंधित चिंताओं को संबोधित किया और वित्तीय समाधान पेश करने वाले पोंजी ऐप्स के खतरों के प्रति आगाह किया। हालांकि, कई व्यापारिक सलाहकार हैं जो सलाह देते हैं और निवेशकों को सख्त स्टॉप लॉस रखने के लिए चेतावनी भी शामिल करते हैं। बाजारों में कोई भी निवेश जोखिम के अधीन है। इसलिए, सलाह का पालन करने वाले लोगों को अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि उनका पैसा जोखिम में है। जोखिमों और लाभों की सावधानीपूर्वक जाँच करने के बाद स्टॉक और किसी भी अन्य वित्तीय साधनों में निवेश किया जाना चाहिए।

सुन्दर का लेटेस्ट वीडियो

सुंदर की सोशल मीडिया फॉलोइंग और महंगी कारों के लिए ख़ास प्रेम

सोशल मीडिया पर सुंदर की तगड़ी फॉलोइंग है। जबकि सुंदर ज्यादातर समय विनम्र रहते है लेकिन कभी-कभी फोल्लोवेर्स के सामने अपनी संपत्ति दिखाना बुरी बात नहीं। सुंदर महंगी कारों के प्रति अपने प्यार को छिपाते नहीं हैं। यह वास्तव में फोल्लोवेर्स को मोटीवेट करता है। और, इसमें कोई बुराई नहीं है।

ऑप्शंस ट्रेडर पीआर सुंदर
ऑप्शंस ट्रेडर पीआर सुंदर रोल्स रॉयस के साथ

सुंदर निवेश समुदाय के साथ अपने विचार साझा करना जारी रखेंगे। वह एक बहुत ही संतुलित व्यापारी रहे हैं और मुझे व्यक्तिगत रूप से उनकी सलाह पसंद है।

कृपया ध्यान दें कि यह एक ओपिनियन स्टोरी है और मैंने भारतीय इक्विटी में अपने ट्रेडिंग अनुभव से इनपुट जोड़े हैं।

टिप्पणी करे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Exit mobile version